body {-webkit-user-select:none; -html-user-select:none; -moz-user-select:none; -ms-user-select:none; user-select:none;}

Thursday 3 December 2020

जीवन सार्थक करना है

*नव कल्प*
आज के दिन 
मुझे अपना दमन नहीं करना है
खुद को रोकना नहीं है
अपनी इच्छाओं को,अपने सपनों को, 
अपनी ज़रूरतों को मुझे पूरा करना है, 
इनके पूरा न होने से 
मुझे जो कष्ट या वेदना होती है
वह मुझे स्वीकार नहीं है 
मेरा एक स्वतंत्र अस्तित्व है
मेरी पहली ज़िम्मेदारी
अपने आप को खुश, संतुष्ट और तृप्त करना है 
यह मेरी आत्मा के लिए ज़रूरी है
सारी दुनिया किसी न किसी बहाने से 
मुझे दबाने का प्रयास करती है
मुझे खुद को नहीं दबाना है
जो मुझे दमित और वंचित रखना चाहता है
वो मेरा हितैषी नहीं है, 
ईश्वर ने मुझे जो ज़िन्दगी जीने का 
बेहतरीन अवसर दिया है
खुद का दमन करके मुझे 
उसे बर्बाद नही करना
मुझे खोखली नैतिकता, झूठे आदर्शों की
बलि नहीं चढ़ना है आगे बढ़ना है
ज़िन्दगी में खुश रहना है
अपने जीवन को सार्थक करना है

@मन्यु आत्रेय

4 comments:

  1. Bahut sahi sir 💐💐God bless you🙏🏼

    ReplyDelete
  2. मुझे मेरे जीवन में खुद को खुश रखना है । मेरी पहचान मेरा अस्तितव

    ReplyDelete

करीबी लोगों के प्रति हम लापरवाह हो जाते हैं

कुछ लोग जो हमारे करीबी होते हैं, अक्सर हम उनके प्रति लापरवाह हो जाते हैं। पति को पता नहीं चलता कि पत्नी किस शारीरिक समस्या से ज...