body {-webkit-user-select:none; -html-user-select:none; -moz-user-select:none; -ms-user-select:none; user-select:none;}

Friday 18 August 2023

लोग काम निकलवाना चाहते हैं

एक शेर मुझे बड़ा सटीक लगता है- 
"दिल मेरा लेने की ख़ातिर मिन्नतें क्या क्या न कीं
कैसे नज़रें फेर लीं, मतलब निकल जाने के बाद" 
लोग अपना काम निकलवाना चाहते हैं। जब काम होता है तो आपसे संपर्क करते हैं, रखते हैं, और जब काम निकल जाता है तो धीरे से आपके जीवन से ऐसे नदारद हो जाते हैं जैसे गधे के सिर से सींग। 
आप का महत्व इस बात से नहीं होता कि आपका पद कितना बड़ा है, आपका महत्व इस बात से तय होता है कि आप काम कितने आते हैं। 
यह आम धारणा है कि यदि आपसे किसी का काम बनता है तो आप अच्छे आदमी हैं, अगर आपसे काम नहीं बनता तो आप महत्वहीन और प्रभावहीन आदमी हैं इसीलिए कुछ लोग अपनी क्षमता से बढ़कर दूसरों के काम करवाने की ज़िम्मेदारी लेकर अपने आपको महत्वपूर्ण दिखाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों के चक्कर मे ज़रूरतमंद व्यक्ति का समय, पैसा, मन की शांति, उम्मीद सब का नुकसान हो जाता है । 

काम जितना बड़ा, जटिल या महत्वपूर्ण होगा उसी के अनुरूप लोग अपनी रणनीति बनाकर चलते हैं। बहुतेरे लोग अपने काम निकलवाने के लिए बड़े पापड़ बेलते हैं और काम निकल जाने के बाद दूध में पड़ी मक्खी की तरह निकाल कर फेंक देते हैं। अगर आप लंबे समय तक किसी के काम आने वाले हैं तो वह संबंध बनाए रखता है अन्यथा आप कौन और मैं कौन! 

कुछ लोग इस तरीके से आपको अपनी व्यथा सुनाते हैं कि आपके भीतर का फरिश्ता जाग जाता है और आप खुद होकर उसके काम करने को बेताब हो जाते हैं। कुछ ऐसे कृतघ्न लोग भी होते हैं जो कभी स्वीकार नहीं करते कि उनका काम आपके कारण बना है, या आपने मदद की है।  

कभी कभी किसी का काम बनाने में हम व्यर्थ के चक्करों में उलझ जाते हैं घिर जाते हैं। खाया पिया कुछ नहीं गिलास तोड़ा बारह आना या होम करते हाथ जलने वाली स्थिति हो जाती है। आप निःस्वार्थ भाव से काम करते हैं उस पर भी लोग शंका करने लगते हैं कि इसका क्या स्वार्थ है जो ये मदद कर रहा है? 

कभी कभी हमें पता ही नहीं चलता और हम किसी का काम बनाते रहते हैं। किसी बहुत बड़े काम का एक छोटा हिस्सा हमसे करवा लिया जाता है और हमें हवा तक नहीं लगती। ऐसे में हम कहीं फंस भी सकते हैं। कभी कभी छोटे काम सिर्फ किसी बड़े काम को करवाने की पृष्ठभूमि तैयार करने के लिए करवाये जाते हैं। बहुत बार लोग आपको धोखे में रखकर आपसे कोई काम निकलवा लेते हैं यह आपके लिए घातक हो सकता है। 

वक़्त पड़ने पर एक दूसरे के काम आना सम्बन्धों को मजबूत करता है। आप अपने करीबी लोगों के काम करने के लिए भिड़ जाते हैं और वो भी शायद ऐसा ही करते होंगे। 
कभी कभी एक छोटे से काम से बड़े संबंध बन जाते हैं। लेकिन आज के दौर में बहुत से लोग संबंध ही इसलिए बनाते हैं ताकि अपने काम निकलवा सकें। लोगों के काम आना आपकी उपलब्धि है अच्छी बात है लेकिन एक व्यक्ति का काम बनाने के चक्कर मे किसी दूसरे का काम बिगाड़ना उसकी नज़र में आपको खलनायक बना देगा। 
घर परिवार कारोबार समाज हर जगह पर आपको काम निकलवाने वाले लोग मिलेंगे। काम निकलवाने वाले लोगों को पहचानिए। ये समझने की कोशिश कीजिये कि इसका काम करने से मेरी कोई हानि तो नहीं है, कहीं उलझना तो नहीं पड़ेगा, क्या ये इतना पात्र है कि इसके लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया जाए ? 
तो क्या करना चाहिए- 
1) स्वार्थी और पलटू राम लोगों को पहचानिए और उनके झमेले में फंसने से बचिए। 
2) लोगों के काम तब तक मत लीजिए जब तक उसे करवाने की औकात न हो। 
3) अपने किये कामों का ज़्यादा प्रचार मत कीजिये वरना उससे आपको नुकसान होगा। 
4) नेकी कर दरिया में डालने की आदत बना लीजिए। ये मान कर चलिए कि इसका हर बार कोई प्रतिफल आपको नहीं मिलने वाला है। 
5) किसी का काम करवाने के चक्कर में कुछ नियम विरुद्ध या गैर कानूनी काम करने के परिणाम भुगतने तैयार रहिए। 
6) लोगों के काम करवाने की अपनी क्षमता बढ़ाते रहिए, लेकिन इसे सोच समझ कर खर्च कीजिये। 
7) किसी का ऐसा काम मत कीजिये जिसका आप पर लंबे समय तक विपरीत परिणाम पड़ता रहेगा। 
8) काम लेकर आने वाले व्यक्ति के दिमाग को पढ़ने की कोशिश कीजिये, पूरे मामले को समझिए। गंभीर मामलों में विशेष सतर्क रहिए। 

 @मन्यु आत्रेय

4 comments:

  1. Absolutely perfect likha hai aapne sir👌👌👌💐💐💐🙏🏼🙏🏼ekdam samarpak 👍

    ReplyDelete
  2. Bahut Sunder lekh likha hai sir aapne👌🏻👌🏻aise bahrupiyo ko pahchan bhi nahi pate hai

    ReplyDelete
  3. Bhavishya me humesha kaam aayegi aapki ye bate sir ...thanku so much sir ji 🙏🙏

    ReplyDelete

करीबी लोगों के प्रति हम लापरवाह हो जाते हैं

कुछ लोग जो हमारे करीबी होते हैं, अक्सर हम उनके प्रति लापरवाह हो जाते हैं। पति को पता नहीं चलता कि पत्नी किस शारीरिक समस्या से ज...